0

हिसार. प्रदेशभर में रोडवेज बसों की टिकटों के लिए आॅनलाइन बुकिंग की प्रकिया 27 फरवरी से शुरू हो रही है। यात्रियों के लिए फिलहाल यह सुविधा लंबी दूरी की बसों के लिए होगी। यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए यात्री को अपनी आईडी डालनी होगी। इसके लिए एक दिन का प्रदेशस्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को रोडवेज की केंद्रीय कार्यशाला ट्रेनिंग स्कूल में हुआ। इसमें सभी डिपो से लगभग 70 बुकिंग स्टाफ सदस्य और कम्प्यूटर आॅपरेटर्स पहुंचे।
समय बचेगा, नहीं लगना पड़ेगा लाइन में
ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय किराये के साथ साधारण बसों के लिए 5 रुपए देने होंगे तथा वोल्वो बसों के लिए मात्र 25 रुपए चुकाने होंगे। टिकट 10 दिन पहले तक बुक करवा सकते हैं। यदि कोई यात्री किसी कारणवश यात्रा नहीं करना चाहता तो वह बुकिंग कैंसिल भी करवा सकता है। इसके लिए 3 घंटे पहले सूचना देनी होगी तथा कुल किराए का 20 प्रतिशत पैसा कटेगा। यात्री चाहे ताे अप-डाउन दोनों की टिकट बुक करवा सकता है। यह बुकिंग रोडवेज की वेबसाइट hartrans.gov.in पर करवा सकते हैं।
एसएमएस के जरिये मिलेगी जानकारी
ऑनलाइन बुकिंग के बाद रोडवेज एक सूची जारी करेगा। यह सूची परिचालक के पास पहुंच जाएगी। इसमें यात्री का नाम, सीट नंबर, कहां से कहां तक यात्रा करनी है तथा बस नंबर आदि पूरा ब्योरा दर्ज होगा। इसका डाटा यात्री द्वारा बुक कराए शहर के रोडवेज डिपो में भी पहुंच जाएगा। ऑनलाइन बुकिंग होते ही उपरोक्त पूरी जानकारी यात्री को एसएमएस के जरिये पहुंच जाएगी।
ये होंगे स्टेशन
हिसार से रोहतक, पानीपत, सोनीपत, करनाल, कैथल, अम्बाला, यमुनानगर, दिल्ली, गुड़गांव, चंडीगढ़, हरिद्वार, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, डबवाली, गंगानगर, चुरु, बीकानेर आदि अन्य कई लंबी दूरी के स्टेशन शामिल हैं।

Post a Comment

 
Top