0
चंडीगढ़ :  प्रशासन तंत्र में पारदर्शिता एवं सुशासन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा में जिला स्तर पर चीफ मिनिस्टर गुड गवर्नेंस एसोसिएट यानि सुशासन में मुख्यमंत्री के सहयोगी(सीएमजीजीए) की नियुक्ति की जाएगी, जो सीधे संबंधित जिलों का फीडबैक मुख्यमंत्री कार्यालय में देंगे।
यह जानकारी मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने आज यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के नई दिल्ली स्थित सेंटर में इस कार्यक्रम को लेकर एक विशेष सूचना सत्र के दौरान अपने संबोधन में दी। हरियाणा सरकार व अशोका यूनिवर्सिटी के संयुक्त प्रयास से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के तहत देश भर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में यह सूचना सत्र आयोजित किए जा रहे है।
अतिरिक्त प्रधान सचिव ने सीएमजीजीए को मुख्यमंत्री का महत्वकांक्षी कार्यक्रम बताते हुए कहा कि हरियाणा में सुशासन के लिए भ्रष्टाचार मुक्त एवं पारदर्शी
व्यवस्था के लिए बीते एक से डेढ़ वर्ष के दौरान राज्य व केंद्र सरकार की ओर से अनेक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम आरंभ किए गए है। इन प्रयासों के सकारात्मक नतीजे दिखाई भी देने लगे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दृष्टिकोण मिनिमम गर्वमेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस का है और वे आईटी को सुशासन के लिए महत्वपूर्ण टूल मानते हैं। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(हूडा) और राजस्व विभाग में ऑनलाइन सेवाओं के जरिए मिले बदलावों का जिक्र करते हुए बताया कि अब मुख्यमंत्री डेश बोर्ड पर संबंधित विभागों को आमजन की मिलने वाले शिकायतों की प्रगति की जानकारी मिल जाती है। जिससे लोगों की शिकायतों का त्वरित निवारण तो होता है साथ ही व्यवस्था में भी सुधार आया है।
श्री गुप्ता ने कहा कि इसी सोच पर आगे बढ़ते हुए सुशासन में मुख्यमंत्री के सहयोगी कार्यक्रम (सीएमजीजीए) की परिकल्पना की गई। हर जिला मुख्यालय पर एक-एक सीएमजीजीए नियुक्त किया जाएगा। जिला प्रशासन में यह सहयोगी उपायुक्त के साथ कार्य करेगा और सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट करेगा। इस सहयोगी का प्रमुख कार्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों जैसे सीएम विंडो, ई-रजिस्ट्रेशन, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया के तहत होने वाले कार्यक्रमों की प्रगति व उनका फीडबैक लेकर सरकार व जिला प्रशासन को सटीक रिपोर्ट देना है। मुख्यमंत्री के यह सहयोगी संबंधित जिलों में इसके अलावा शैक्षणिक पृष्ठभूमि के आधार पर विशेषज्ञता वाले क्षेत्र में यह सहयोगी नए कार्यक्रमों की भूमिका भी तैयार करेगा। सीएमजीजीए के लिए आवेदन करने की जानकारी कार्यक्रम की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडबल्यू.सीएमजीजीए.कॉम से ली जा सकती है। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के छात्र-छात्राओं की ओर से पूछे गए सवालों का जवाब भी दिया। इन एसोसिएट की नियुक्ति के लिए देश में आईआईएम, आईआईटी सहित देश के 300 से अधिक प्रीमियर संस्थानों से संपर्क किया गया है। अब तक 1600 उम्मीदवारों ने कार्यक्रम के लिए अपना पंजीकरण कराया है। उन्हें आशा है कि अपने-अपने क्षेत्रों में अनुभवी और बड़े संस्थानों से स्नातक या अधिक क्वालिफिकेशन वाले युवा आगे आएंगे।
सत्र में कार्यक्रम के नॉलेज पार्टनर अशोका यूनिवर्सिटी के प्रो. वाइस चांसलर विनीत गुप्ता व फोर्थ लायन टेक्नॉलोजी के को फाउंडर गौरव गोयल ने भी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी।

Post a Comment

 
Top